DURG UNIVERSITY REGULAR / PRIVATE 2ND SEMESTER EXAM FORM

 

DURG UNIVERSITY REGULAR / PRIVATE 2ND SEMESTER EXAM FORM UG

 

Introduction:

Regular/Private admission in BA/B.Sc./B.Com./B.Sc. Home Science/BBA/BCA 2nd Semester (under National Education Policy) of colleges affiliated to Hemchand Yadav University in session 2024-25

सत्र 2024-25 में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों के बी../बी.एससी./बीकॉम. / बी.एससीगृहविज्ञान/बीबीए/बी.सी.द्वितीय सेमेस्टर (राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गतमें नियमित/प्राईवेट के रूप में अध्ययनरत छात्रों के लिए ऑनलाईन पद्धति से विश्वविद्यालय की अधिकृत वेबसाईट व्ब्ल्यू.दुर्गुनिवर्सिटी.एसी.इन द्वारा परीक्षा आवेदन पत्र एवं शुल्क जमा करने की तिथि निम्नानुसार निर्धारित की जाती है:

HEMCHAND YADAV 2ND SEM UG EXAM FORM

विवरण ऑनलाइन आवेदन करने की निर्धारित तिथि
बी.ए./बी.एससी./बी.कॉम./बी.एससी गृहविज्ञान/बीबीए/बी.सी.ए. द्वितीय सेमेस्टर के नियमित/प्राईवेट विद्यार्थियों हेतु 15.04.2025 से 25.04.2025 तक
परीक्षा आवेदन करने की तिथि (विलंब शुल्क रू 100/- साहित 26.04.2025 से 28.04.2025 तक
परीक्षा आवेदन करने की तिथि (विलंब शुल्क रु 200/- सहित 29.04.2025 से 30.04.2025 तक
परीक्षा आवेदन करने की तिथि (चिलब शुल्क स 500/- सहित 01.05.2025 से 02.05.2025 तक
परीक्षा आवेदन करने की तिथि विलब शुल्क रू 500/- रु. 100/- प्रतिदिन सहित) 03.05.2025 से 05.05.2025 तक
विद्यार्थियों द्वारा परीक्षा आवेदन संबंधित महाविद्यालय/ परीक्षा केन्द्र में जमा करने की तिथि 06.05.2025 तक
परीक्षा फॉर्म विश्वविद्यालय को सबमिट करने की अंतिम तिथि 08.05.2025 तक


विद्यार्थियों हेतु निर्देशः-


1. परीक्षा आवेदन फार्म भरने के लिए अधिकृत वेबसाईट www.durguniversity.ac.in होगी।

2. नियमित/प्राईवेट विद्यार्थी प्रथम सेमेस्टर के समय उपयोग की गई यूजर आई.डी. एवं पासवर्ड का उपयोग कर परीक्षा आवेदन फार्म भर सकेंगे।

3. परीक्षा आवेदन की हार्ड कॉपी (प्रिंट आउट) समस्त आवश्यक दस्तावेजों सहित संबंधित महाविद्यालय/परीक्षा केन्द्र में निर्धारित अंतिम तिथि तक अनिवार्य रूप से जमा करना होगा।

4. परीक्षा आवेदन जमा नहीं करने की स्थिति में संबंधित विद्यार्थी का परीक्षा आवेदन फार्म निरस्त कर दिया जायेगा।

5. परीक्षा आवेदन करने में यदि किसी भी प्रकार की तकनीकि समस्या का सामना करना पड़े तो विद्यार्थी विश्वविद्यालय के हेल्पलाईन Help Desk for Payment related queries - 8871580649 Technical Help Desk 08062526431 0 is Mandatory Email Help Desk: onlinehelp@durguniversity.in पर सम्पर्क कर सकेंगे।

6. किसी भी परीक्षार्थी को एक सत्र में विश्वविद्यालय की एक से अधिक उपाधि/डिप्लोमा परीक्षाओं में सम्मिलित होने की पात्रता नहीं है (केवल डी.सी.ए. वन ईयर पार्ट टाइम पाठ्यक्रम को छोड़कर)।

7. परीक्षार्थियों को अग्रेषण शुल्क के रूप में राशि रु. 30/- (तीस रुपये) अतिरिक्त का भुगतान परीक्षा आवेदन फार्म जमा करते समय संबंधित महाविद्यालय / केन्द्र पर करना होगा। जिसकी पावती संबंधित महाविद्यालय/केन्द्र विद्यार्थियों को प्रदान करेंगे।

8. महाविद्यालय उपरोक्त अग्रेषण शुल्क के अतिरिक्त यदि किसी भी प्रकार का शुल्क विद्यार्थियों से लेते हैं तो उसकी रसीद संबंधित विद्यार्थियों को प्रदान करना अनिवार्य है।

9. विद्यार्थी बिना रसीद के किसी भी प्रकार की अतिरिक्त राशि महाविद्यालय में जमा नहीं करेंगे।

क्र.सं. कक्षा / परीक्षा का नाम परीक्षा शुल्क (नियमित) परीक्षा शुल्क (प्राइवेट)
01 बी.ए / बी.कॉम 1100/- 1610/-
02 बी.एससी. / बी.एससी होम साइंस 1130/- 1610/-
03 बी.बी.ए 1810/-
04 बी.सी.ए 1330/-

उक्त परीक्षा शुल्क के अतिरिक्त आवश्यकतानुसार अन्य शुल्क निम्नानुसार देय होगा:-


10- अप्रवासन शुल्क (छ.ग. के बाहर के बोर्ड अधवा

अन्य विश्वविद्यालय से परीक्षा उत्तीर्ण कर आने   -         रू 360

 वाले छात्रों के लिए) 

11. विवाहोपरांत नाम/उपनाम परिवर्तन शुल्क     -         रू. 180 (केवल महिलाओं के लिए)

12- संकाय परिवर्तन शुल्क                               -         रू120

13- विषय / प्रश्नपत्र परिवर्तन शुल्क                   -         रू120

DURG UNIVERSITY NOTIFICATION DOWNLOAD

विभाग का नाम हेमचंद यादव विश्वविद्यालय
NOTIFICATION क्लिक करे
APPLY ONLINE क्लिक करे

अग्रेषणकर्ता अधिकारी के लिए आवश्यक टीप-


1. महाविद्यालय द्वारा अग्रेषण शुल्क के रूप में ली गई राशि रू. 30 (तीस रूपये) में से 15 रू. प्रति विद्यार्थी की दर से संबंधित परीक्षा केन्द्र में जमा करेंगे।

2. महाविद्यालयों/केन्द्रों के प्राचार्य संबंधित अध्यादेश क्र. 205 (राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020) के प्रावधानों के तहत छात्रों के परीक्षा आवेदन को परीक्षण उपरांत अग्रेषित करेंगे।

3. महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा जिन कक्षा/ विषयों की सम्बद्धता विश्वविद्यालय से प्राप्त नहीं है, उनके परीक्षा आवेदन अग्रेषित न किए जाये।

4. प्राचार्य विश्वविद्यालय के अध्यादेश में छात्रों के लिए उल्लेखित न्यूनतम उपस्थिति की सत्यापन करने के पश्चात ही छात्रों के परीक्षा फार्म को ऑनलाईन अग्रेषित करेंगे।

टीप-किसी अपात्र विद्यार्थी द्वारा ऑनलाईन परीक्षा आवेदन फार्म भरा जाता है तो उसका परीक्षा फार्म / परीक्षाफल निरस्त कर दिया जाएगा, जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी संबंधित छात्र एवं अग्रेषणकर्ता अधिकारी की होगी।

 

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